Home यात्रा कश्मीर की यात्रा में इन चींजो को ना भूलें | Things to...

कश्मीर की यात्रा में इन चींजो को ना भूलें | Things to do in Kashmir

कश्मीर की खूबसूरती का शब्दों में बखान करना बेहद मुश्किल है, यहां की खूबसूरत वादियाँ, कल-कल कर बहते झरने. बर्फ से जमी हुई झीलें और ना जाने जाने क्या क्या। यकीन मानिए कश्मीर आज भी बेहद खूबसूरत है, जिसे देखने और घूमने हर साल लाखों की तादाद में देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं और यह आज भी भारत का स्वर्ग है।

चारो तरफ सफेद बर्फ से पटा हुआ कश्मीर लोगो को अपनी ओर आकर्षित करता है। सर्दियों में कश्मीर की यात्रा करना सिर्फ दिलचस्प ही नहीं बल्कि बेहद रोमांचक भी है। आप यहां कई साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं…इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, इन सर्दियों आपको कश्मीर की यात्रा क्यों करनी चाहिए

गंडोला की सवारी

गंडोला की सवारी अगर आप कश्मीर की अथाह खूबसूरती को जी भर कर निहारना चाहते हैं, तो गुलमर्ग में गंडोला की सवारी करना कतई ना भूले, और साथ ही अपने साथ एक कैमरा रखे ताकि आप कश्मीर की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद कर सकें।

हनीमून

कश्मीर को अगर स्वर्ग कहा जाये तो गलत नहीं होगा,शायद यही कारण है कि, शादी के बाद कपल्स कश्मीर में हनीमून मनाने के लिए रुख करते हैं। जब कश्मीर में स्नोफॉल होता है, उस दौरान यहां की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। स्नोफॉल के दौरान आप गुलमर्ग, श्रीनगर,पहलगाम और सोनमर्ग आदि को भी घूम सकते हैं।

लद्दाख

लद्दाख अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से निहारना और महसूस करना चाहते हैं, तो लद्दाख की सैर जरुर करें। यहां की खूबसूरत पैंगोग झील, खूबसूरत पहाड़ आपकी ट्रिप को भी शानदार बना देंगे। सर्दियों के दौरान लद्दाख कितना खूबसूरत हो सकता है, ये आप इस तस्वीर में भी देख सकते हैं लद्दाख बाइकिंग के लिए भी काफी प्रसिद्ध है तो आप यहां बाइकिंग का आनंद भी ले सकते है।

चादर ट्रेक

चादर ट्रेक करना ना भूले अगर आप वाकई दिलेर हैं, तो जमी हुई नदी पर ट्रैकिंग करना ना भूले चादर ट्रेक जांसकर नदी के उपर से होती हुई जाती है जोकि पूरी तरह बर्फ से ढकी हुई होती है बर्फ के पहाड़ो और नदी से होते हुए जब आप ऊपर जांसकर घाटी पहुंचेंगे तब आप जानेंगे जन्नत अगर कहीं है तो बस यहीं है। लेकिन इस ट्रेक को करने के लिए आपको फिट होने की आवश्यकता है।

स्कींग और स्नोबोर्डिंग

कश्मीर में ले मजा स्कींग और स्नोबोर्डिंग अगर आप साहसिक खेलों में रूचि रहते है तो सर्दियों में कश्मीर जाना तो बनता है इस दौरान आप यहां जी भरकर स्कींग, स्नोबोर्डिंग आदि का मजा ले सकते हैं। अगर आप कश्मीरी खाने का लुत्फ भी उठाना चाहते हैं, तो आप स्कींग रिजोर्ट के नजदीक स्थित ढाबे पर जाकर कश्मीर कहवा और कश्मीरी बिरयानी का स्वाद ले सकते हैं।

मजा ले कांगेर एवं कहवा का

कश्मीरी सर्दी में ले मजा गर्म कांगेर का यकीनन कश्मीर सर्दियों में खूबसूरत होता है..लेकिन जब यहां सर्दी ज्यादा बढ़ जाती है तो स्थानीय लोग कांगेर की सहायता लेते हैं। कांगेर एक मिट्टी का बर्तन होता है जिसके अंदर गर्म कोयला रहता है जो लोगो गर्मी प्रदान करता हैं। यह एक पुरानी तकनीक है, जिसके सहारे कश्मीरी लोग खुद को सर्दी से बचाते हैं।

इसी के साथ कहवा भी आपके शरीर को गर्मी पहुंचाता है, जोकि करीबन 12 जड़ीबूटियों से मिलकर बनी होता है। और आप एक बार इसका स्वाद जरूर ले

अपने कश्मीर दर्शन के अनुभव एवं तस्वीर हमें इस मेल आईडी(contact@gyangoon.co.in) पर जरूर भेंजे 

हमारे फेसबुक पेज को जरूर फॉलो करें

2 Comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version