पेशाब का रंग बताता है आपकी सेहत

363

हमारे शरीर में पानी एक बेहद महत्वपूर्ण चीज़ हैं. बिना पानी के हम जीवन की कल्पना भी नही कर सकते हैं. हमारे शरीर में हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है, जो पानी हमारे शरीर के आवश्यकता से अधिक होता है वह व्यर्थ तत्वों के साथ पसीने तथा पेशाब के रस्ते शरीर से बहार हो जाता है बाहर निकलने वाले पेशाब का रंग हमारे स्वास्थ्य के कई पहलू बताता है.

पेशाब का रंग देखकर आप अपने शरीर के स्वास्थ्य के बारे में जान सकते हैं कि आप स्वस्थ हैं या अस्वस्थ. इसी का को बताने के लिए आज हम एक बेहद महत्व्पूर्ण जानकारी आपके सामने लेकर आये हैं जिसके जरिये आप अपने स्वास्थ्य के बारें में जान सकते हैं

अगर आपके पेशाब का रंग हल्का गुलाबी आता है मतलब आपके यूरीन में खून मौजूद हैं जो की कई कारणों की वजह से हो सकता हैं। जैसे की यूरीनरी संक्रमण, पथरी या फिर गुर्दे में पथरी, इसके अलावा चुकंदर या ब्लैकबैरी भी आपका यूरीन लाल कर सकते हैं। बाकी कुछ दवाएं और ड्रग भी आपके यूरीन को लाल कर सकती हैं। तो जब कभी भी आपका यूरीन लाल आए तो हमेशा याद करें की आपने क्या क्या लिया हैं। अगर इनमें से कुछ नहीं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अगर आपके पेशाब का रंग पीला आ रहा है तो इसका साफ़ मतलब यह है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गयी है. इसके लिए आपको दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए धीरे धीरे आपकी ये समस्या समाप्त हो जायेगी और आपके पेसाब का रंग बिकुल नार्मल हो जाएगा.

पेशाब का रंग गहरा भूरा आपके सेहत के लिए खतरे की घंटी हो सकती हैं। इस रंग का मतलब होता हैं कि आपका लिवर ढ़ंग से काम नहीं कर पा रहा हैं। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत हैं।

अगर आपके पेसाब का रंग दुधिया हो जाए तो इसका मतलब आपके किडनी में पथरी का होना तय है या फिर आपके शरीर में बैक्टीरिया की मात्रा अधिक हो गयी है. इसका कारण मूत्रमार्ग में किसी प्रकार के संक्रमण होना भी हो सकता हैं. ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. आप नियमित रूप से ज्यादा से ज्यादा पानी पियें स्वास्थ्य रहे, सुखी रहें

इसी प्रकार के अन्य स्वाथ्य सम्बन्धी सलाहों के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें

नए पोस्ट अपने ईमेल पे पाएं

1 Comment

Leave a Reply