गूगल के बार में कुछ रोचक तथ्य – Google Facts in Hindi

392
google facts in hindi

Google Facts in Hindi: आज की दुनिया में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले से गूगल के बारें में पूछना की वो इसका इस्तेमाल करते है या नहीं, एक बेवकूफाना सवाल होगा। 1998 में शुरू यह सर्च इंजन जल्द ही लोगों की दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया। लोग अक्सर पूछते हैं कि गूगल सर्च इंजन होने के क्या मायने हैं, इसका पहला जवाब होता है भरोसा। इंटरनेट पर किसी को कुछ भी चाहिए, उसका पहली शुरूआत Google Search से ही होती है। गूगल ने इंटरनेट सर्चिंग को आसान बनाया है।

आज हम दैनिक जीवन में कितने ही गूगल उत्पादों का इस्तेमाल करते है जैसे यूट्यूब जीमेल और एंड्रोइड से लेकर गूगल अर्थ इस तरह हम कह सकते है की पूरी दुनिया गूगलमय हो गई है। तो आइए जानते हैं गूगल के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

google facts in hindi

  1. गूगल के संस्थापक है लैरी पेज और सर्जे ब्रिन।
  2. “Google” नाम का स्पेलिंग गलती के वजह से पड़ा। गूगल के संस्थापक “Googol” नाम रखना चाहते थे लेकिन स्पेलिंग लिखने में हुई गलती के कारण “Googol” का “Google” हो गया
  3. क्या आपको पता है की गूगल का होम पेज इतना खाली क्यों रहता है?
    –>यह इसलिए लगता हे क्योकि सर्ग़ेई ब्रिन और लेरी पेज को html का ज्ञान नहीं था ! जिस से वे इसे भव्य बना पाते ! बहुत समय तक तो इस पर सबमिट बटन भी नहीं था, रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे !
  4. गूगल सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का हे ! उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी !
  5. Google कंपनी में जॉब के लिए प्रितिदिन लगभग 25,000 से भी अधिक लोग आवेदन करते है।
  6. गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार की।मी। सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हे !
  7. गूगल की वेबसाइट के कोड में 23 मार्कअप एरर हे !
  8. गूगल का 96 फीसदी रेवेन्यु सिर्फ विज्ञापन से आता है !
  9. 2 सितम्बर 2008 में web browser लांच किया गया है, जिसका नाम था गूगल क्रोम था, इसके आने के बाद इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को एक नया एहसास मिला।
  10. प्रति सेकंड गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है
  11. 1998 में पहली बार Google Doodle दर्शकों को Google homepage पर दिखाई दिया। इसमें नेवाडा में Burning festivel को दिखाया गया था
  12. 2004 में एक अप्रैल के दिन गूगल ने Gmail शुरू किया। सबसे ज्यादा Storage, तेजी से मेल सेंड करने की क्षमता ने लोगों के बीच इसे लोकप्रिय बना दिया। शुरुआत में Gmail account बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना बहुत जरुरी होता था। बाद में यह सबके लिए मुफ्त कर दिया गया।
  13. 2004 में ही गूगल ने digital mapping कंपनी कीहोल को अधिग्रहण कर लिया और 2005 में गूगल map और गूगल अर्थ जैसी नई एप्लीकेशन लांच की। इसमें ऐसे फीचर हैं, जो पलभर पूरी दुनिया का नाप दें। वही अब इसकी पहुंच चाँद तक है।
  14. Googleके Head office में 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है । गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन की घास की सफाई के लिए बकरियों को रखा है।
  15. साल 2010 के बाद से Google ने प्रति सप्ताह औसतन कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है।

1 Comment

  1. आपकी 👍Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके 👌article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge🙏

Leave a Reply