खो गया है वोटर आईडी कार्ड, तो ऐसे पाएं डुप्लीकेट और करें वोट…

245
वोटर आईडी कार्ड - duplicate voter id

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख आ गयी है, किन्तु वोट करने के लिए वोटर लिस्ट में नाम एवं वोटर आईडी की जरूरत होती है किन्तु अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है और आप इस चिंता में हैं कि इस बार आप मतदान नहीं कर पाएंगे तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप बहुत ही आसानी से डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप डुप्लीकेट कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं…

वोटर आईडी खोने के बाद नया आईडी कार्ड पाने के लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें प्रूफ के लिए कुछ दस्तावेज भी चाहिए होंगे. इसके अलावा आपके कार्ड के खोने की प्राथमिक शिकायत का प्रति होना भी आवश्यक है और आपको इसे भी डुप्लीकेट कार्ड बनवाते समय देना होगा.

duplicate voter id

जानें पूरी प्रक्रिया:


– डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको स्टेट चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर की वेबसाइट से EPIC-002 फॉर्म की कॉपी डाउनोलड करनी होगी.

Mi Band 3
विज्ञापन: Mi Band 3 (1,999) buy now on Amazon https://amzn.to/2TJ2GBZ

– फॉर्म भरने के बाद सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ जैसे प्राथमिक शिकायत की प्रति, एड्रेस प्रूफ, पहचान पत्र लगाकर. इस फॉर्म को अपने लोकल इलेक्टोरल ऑफिसर को दें. वहां से आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा.

– इस रेफरेंस नंबर के जरिए आप स्टेट इलेक्शन ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर सकते हैं.

– आपके फॉर्म सबमिट करने के बाद, यह इलेक्टोरल ऑफिस द्वारा वैरिफाई किया जाएगा और वैरिफिकेशन होने के बाद आपको डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड कलेक्ट करने के लिए जानकारी दी जाएगी.

अलग-अलग राज्यों की चीफ इलेक्टोरल ऑफिस वेबसाइट जहां से आप EPIC-002 फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं…

सभी राज्यों के वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है:


मित्रों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें

Leave a Reply