एडमिरल करमबीर सिंह ने नए नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

152

एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को नौसेना के 24 वें प्रमुख के रूप में प्रभारी सुनील लांबा की जगह लिया। एडमिरल सुनील लांबा 31 मई 2019 को रिटायर हो गये हैं। नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, “एडमिरल करमबीर सिंह पीवीएसएम एवीएसएम एडीसी ने नौसेना स्टाफ के 24 वें प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया।” एडमिरल के पास चेतक, कामोव -25 और कामोव -28 हेलीकॉप्टर उड़ाने का व्यापक अनुभव है।

नौसेना प्रमुख ने पद संभालने के बाद कहा की “मेरे पूर्ववर्तियों ने सुनिश्चित किया कि नौसेना के पास एक ठोस आधार है और वह नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। अब यह मेरा प्रयास रहेगा कि मैं उनके प्रयासों को जारी रखूं और एक नौसेना राष्ट्र को प्रदान कर सकूं जो मजबूत, विश्वसनीय और समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा चुनौती को पूरा करने के लिए तैयार हो

नौसेना प्रमुख ने पहले महाराष्ट्र और गुजरात नौसेना क्षेत्र में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया था, प्रोजेक्ट सीबर्ड के महानिदेशक, नौसेना कर्मचारियों के उप प्रमुख और उप-प्रमुख, और पूर्वी नौसेना कमान प्रमुख।

आपको यहाँ बता दे की अंडमान एंड निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने आर्म्ड फोर्स ट्रिब्यूनल (एएफटी) में याचिका दायर कर अपनी वरिष्ठता की अनदेखी कर करमबीर सिंह को नौसेना प्रमुख बनाए जाने को लेकर चुनौती दी थी। इस महीने की शुरुआत में रक्षा मंत्रालय ने बिमल वर्मा के आवेदन को खारिज करते हुए आदेश जारी किया था, जिसके बाद वर्मा ने एएफटी में एक याचिका दायर कर करमबीर सिंह की नियुक्ति और मंत्रालय द्वारा चयन के खिलाफ उनकी याचिका खारिज किए जाने को चुनौती दी थी। लेकिन एएफटी ने करमबीर सिंह को 31 मई को एडमिरल सुनील लांबा की जगह नौसेना प्रमुख का पदभार संभालने की मंजूरी दे दी।


मित्रों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें

Leave a Reply